Sunday, 14 October 2018

यह जांचने के लिए कि आपके खाते में कौन से फेसबुक हैकर्स एक्सेस किए गए हैं?


क्या हैकर्स आपके द्वारा साइबरस्टॉक किए गए आखिरी व्यक्ति को देख पाए हैं, या उस पार्टी फोटो में आपको टैग किया गया था? फेसबुक के मुताबिक, दुर्भाग्यपूर्ण जवाब "हां" है। शुक्रवार को, सोशल नेटवर्क ने कहा कि कम से कम उपयोगकर्ता सुरक्षा अनुमान में प्रभावित हुए थे, जो मूल रूप से अनुमानित रूप से अनुमानित रूप से अनुमानित था - लगभग 30 मिलियन, 50 मिलियन से नीचे। अतिरिक्त अच्छी खबरों में, कंपनी ने कहा हैकर्स आपके पासवर्ड या वित्तीय जानकारी जैसे अधिक संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने में सक्षम नहीं थे। और तीसरे पक्ष के ऐप्स प्रभावित नहीं थे।
फिर भी, उपयोगकर्ताओं के लिए टमल्ट के एक साल बाद अपने फेसबुक खातों की गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में पहले से ही असहज है, विवरण हैकर्स ने लिंग, रिश्ते की स्थिति, गृहनगर और अन्य जानकारी तक पहुंच हासिल की है - यह और भी परेशान हो सकती है।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं को सटीक रूप से जांचने देता है कि किस चीज का उपयोग किया गया था। लेकिन हमलावरों द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी को जानने से परे, अपेक्षाकृत कम है कि उपयोगकर्ता संदिग्ध ईमेल या ग्रंथों के लिए देख सकते हैं। फेसबुक का कहना है कि समस्या ठीक हो गई है। कंपनी ने एक वेबसाइट स्थापित की है कि 2 अरब वैश्विक उपयोगकर्ता इसका उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि उनके खाते का उपयोग किया गया है या नहीं, और यदि हां, तो वास्तव में कौन सी जानकारी चोरी हो गई थी। यह संदिग्ध ईमेल या ग्रंथों को कैसे स्पॉट और सौदा करने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेगा। फेसबुक सीधे हैक से प्रभावित लोगों को संदेश भी भेजेगा।

उस पृष्ठ पर, जांच के बारे में कुछ प्रारंभिक जानकारी के बाद, सवाल "क्या इस फेसबुक मुद्दे पर मेरा फेसबुक खाता प्रभावित हुआ है?" मिडवे नीचे दिखाई देता है। यदि आप फेसबुक में लॉग इन हैं तो यह आपके खाते के लिए विशिष्ट जानकारी भी प्रदान करेगा। फेसबुक ने कहा कि हैकर्स ने इन खातों से नाम, ईमेल पते या फोन नंबरों का उपयोग किया। उनमें से 14 मिलियन के लिए, हैकर्स को और भी डेटा मिला - मूल रूप से आपके खाते पर कुछ भी देखने योग्य है कि आपके कोई भी मित्र देख सकता है, और भी बहुत कुछ। यह एक बहुत व्यापक सूची है: उपयोगकर्ता का नाम, लिंग, लोकेल या भाषा, रिश्ते की स्थिति, धर्म, गृहनगर, स्वयं रिपोर्ट की गई वर्तमान शहर, जन्मतिथि, फेसबुक प्रकार, शिक्षा, काम, आपके द्वारा चेक किए गए अंतिम 10 स्थानों तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिवाइस प्रकार टैग की गईं, आपकी वेबसाइट, लोग या पेज जो आप अनुसरण करते हैं और आपकी 15 सबसे हाल की खोजें।

एक अतिरिक्त 1 मिलियन खाते प्रभावित हुए, लेकिन हैकर को उनसे कोई जानकारी नहीं मिली। कंपनी इन उपयोगकर्ताओं के टूटने का ब्रेकडाउन नहीं दे रही है, लेकिन कहती है कि उल्लंघन "काफी व्यापक" था। यह उन लोगों को संदेश भेजने की योजना है जिनके खातों को हैक किया गया था। फेसबुक ने कहा कि एफबीआई जांच कर रही है, लेकिन कंपनी से पूछा कि हमले के पीछे कौन हो सकता है। कंपनी ने कहा कि उसने छोटे पैमाने पर हमलों की संभावना से इंकार नहीं किया है जो समान भेद्यता का उपयोग करता है। कंपनी ने कहा कि उसने बग तय कर दी है और उन डिजिटल कुंजी को रीसेट करने के लिए प्रभावित उपयोगकर्ताओं को लॉग आउट किया है। फेसबुक उपाध्यक्ष गाय रोजेन ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ने इस संभावना से इंकार नहीं किया है कि अन्य पार्टियों ने इसे अक्षम करने से पहले समान भेद्यता का फायदा उठाने के लिए छोटे पैमाने पर प्रयास किए हैं।

मूर इंसाइट्स एंड स्ट्रैटजी के संस्थापक पैट्रिक मुरहेड ने कहा कि यह उल्लंघन 2013 में याहू और लक्ष्य सहित कंपनियों में हुई पहचान चोरी उल्लंघनों के समान दिखाई देता है। उन्होंने कहा, "उन निजी विवरणों का इस्तेमाल आसानी से क्रेडिट कार्ड के लिए साइन अप करने, ऋण प्राप्त करने, अपना बैंकिंग पासवर्ड प्राप्त करने आदि के लिए किया जा सकता है।" "फेसबुक को उन सभी ग्राहकों को मुफ़्त क्रेडिट निगरानी प्रदान करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नुकसान कम हो गया है।" जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस रिड ने यह भी कहा कि साक्ष्य, विशेष रूप से उल्लंघन का आकार, एक परिष्कृत राज्य संचालन के बजाय आपराधिक उद्देश्य को इंगित करता है, जो आम तौर पर कम लोगों को लक्षित करता है। उन्होंने कहा, "यह बिल्कुल लक्षित नहीं है," उन्होंने कहा। "आमतौर पर जब आप एक परिष्कृत सरकारी ऑपरेशन देख रहे हैं, तो कुछ हज़ार लोगों को हैक किया गया है, लेकिन वे आमतौर पर जानते हैं कि वे किसके बाद जा रहे हैं।"

No comments:

Post a Comment